मंदसौर

13 नवंबर को धूमधाम से मनाया जाएगा पशुपतिनाथ महादेव प्रतिष्ठा महोत्सव, काशी की तर्ज पर होगी महाआरती

 मंदसौर  में विराजित पशुपतिनाथ महादेव मंदिर  लाखों लोगों की आस्था का केंद्र है। 13 नवंबर 2022 को भगवान पशुपतिनाथ का 62वां प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जाने वाला है। मंदिर की स्थापना से लेकर अब तक का ये पहला और सबसे भव्य आयोजन होने वाला है।

13 नवंबर को अगहन कृष्ण पंचमी है और इसी दिन पशुपतिनाथ महादेव प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जाएगा। अगहन मास की कृष्ण पंचमी पर ही इस प्रतिमा की स्थापना की गई थी। यही वजह है कि भव्य स्तर पर प्रतिष्ठा महोत्सव मनाए जाने की तैयारी की जा रही है।

प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन पशुपतिनाथ महादेव मंदिर के पुजारी परिवार की ओर से किया जा रहा है। 13 नवंबर को दोपहर 2 बजे से यहां 51 ब्राह्मण पशुपतिनाथ महादेव का रुद्राभिषेक करेंगे। रुद्राभिषेक के पश्चात शाम 4 बजे भगवान का फूलों से भव्य श्रृंगार किया जाएगा। श्रृंगार के बाद अष्टमुखी भोलेनाथ को 11000 मावा मिश्री के लड्डुओं का भोग अर्पित किया जाएगा।

शाम 6 बजे भगवान पशुपतिनाथ की नित्य आरती की जाती है। 13 नवंबर को भी इस आरती के बाद काशी में होने वाली गंगा आरती की तरह भव्य आरती की जाने वाली है। महाआरती के बाद भगवान को लगाए गए मावा मिश्री के लड्डुओं का प्रसाद भक्तों को वितरित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button